life insurance kya hai | लाइफ इंश्योरेंस क्या है

life insurance kya hai

लाइफ इंश्योरेंस life insurance अपने और अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा तरीका है। लाइफ इंश्योरेंस life insurance के फायदे या तो टर्म प्लान के माध्यम से किया जा सकता है जो परिवार की सुरक्षा के लिए कवच का काम करता है इसके अलावा life insurance निवेश योजनाओं के जरिए भी व्यक्ति वित्तीय लक्ष्यों को पूरा कर सकता है।

लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी की कुछ विशेषताएं इस प्रकार है:-

मृत्यु लाभ (death benefit): इस पॉलिसी के तहत अगर बीमा करने वाले व्यक्ति की समय से पहले मृत्यु हो जाती है तो इस पॉलिसी में मृत्यु लाभ के रूप में जाने वाला बीमा राशि प्रदान की जाती है जो उसके परिवार को ज़िन्दगी गुजारने में वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

 

निवेश का अवसर (investment opportunity): लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी निवेश के अवसर के रूप में भी काम करती है। यदि कोई यूलिप, एंडोमेंट प्लान और मनी बैक प्लान में निवेश को चुनता है क्योंकि यह पॉलिसी जीवन कवर और निवेश के दोहरे फायदे को प्रदान करती है जो अच्छा रिटर्न देती है।

आयकर छूट (income tax exemption): आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80 C और 10 (10 D) के तहत अगर कोई व्यक्ति लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी में निवेश करता है तो उसे आयकर अधिनियम के तहत वह कर में छूट का लाभ उठा सकता है।

मैच्योरिटी लाभ (maturity benefit): कई लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी बीमा टर्म के आखिर में मैच्योरिटी लाभ को प्रदान करती हैं अगर बीमा करने वाला व्यक्ति पॉलिसी की पूरी अवधि तक जीवित रहता है।

लोन के लिए कोलैटरल (collateral for loan): लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी में कुछ पॉलिसी की सुविधा पर लोन मिलता है जो किसी व्यक्ति को तत्कालिक वित्तीय आवश्यकताओं में सहायता करता है।

लाइफ इंश्योरेंस (life insurance) के क्या फायदे हैं:-

लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी आपके और आपके परिवार के लिए एक सुरक्षा जाल बनाने की सुविधा देता है। अगर उनके जीवन में कुछ भी असमय घटता है।

 

लाइफ इंश्योरेंस (life insurance) पॉलिसीज के प्रकार:-

टर्म इंश्योरेंस (term insurance): टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी जीवन बीमा की सबसे बुनियादी रूप है आसान भाषा में समझे तो लाभार्थी को पॉलिसी का लाभ तभी मिलेगा जब पॉलिसी अवधि के दौरान बीमा लेने वाले व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है अगर पॉलिसी अवधि पूरी हो जाती है तब कंपनी किसी भी लाभ का भुगतान करने के लिए जिम्मेदार नहीं होती है।

फुल लाइफ इंश्योरेंस (full life insurance): यह पॉलिसी तब तक लागू रहती है जब तक बीमा लेने वाला व्यक्ति जीवित नहीं हो जाता, अगर प्रीमियम का समय पर भुगतान किया जाए तब, पालिसी लेने वाले व्यक्ति की मृत्यु पर नॉमिनी को कंपनी बीमा राशि और बोनस का भुगतान करती है आसान भाषा में अगर पॉलिसी धारक व्यक्ति पालिसी अवधि तक जीवित रहता है तो पालिसी लेने वाले व्यक्ति को भारत में संपूर्ण जीवन बीमा के तहत परिपक्वता इनाम के शक्ल में परिपक्व एंडोमेंट कवरेज प्राप्त होता है।

एंडोमेंट प्लान (endowment plan): इस पॉलिसी को पारंपरिक जीवन बीमा योजना के रूप में भी जान सकते हैं। एंडोमेंट पॉलिसी उन व्यक्ति के लिए बेहतर साबित होती है जो रिस्क फ्री बचत कोष बनाने की सोचते हैं अगर उनके जीवन में दुर्भाग्यपूर्ण घटना हो जाए तो उनके परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान हो सके।

चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान (child insurance plan): यह पॉलिसी आपके बच्चे के जीवन के कई फेज को निरापद करती है। जिसमें वित्तीय कवरेज शामिल है। इस पॉलिसी के तहत आप उनके बेहतर भविष्य की योजना बना सकते हैं।

पेंशन प्लान (pension plan): इस पॉलिसी में आपको रिटायरमेंट के बाद के जीवन को वित्तीय सहायता प्रदान करता है इस पॉलिसी में आपको लाभ 60 साल की उम्र तक पहुंचने के बाद सालाना या एक बार दिया जाए जिया जाता है।

यूनिट लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान (Unit Linked Insurance Plan): इस पॉलिसी में आपके पैसे का एक छोटा हिस्सा आपके जीवन कवरेज के लिए रखा जाता है जबकि बाकी बचे पैसे को बाजार में इन्वेस्ट किया जाता है।

मनी बैक प्लान (money back plan): इस पॉलिसी में पॉलिसी धारक नियमित समय पर अपनी पॉलिसी राशि का एक छोटा सा प्रतिशत प्राप्त करने के हकदार होता है। यह पॉलिसी उन लोगों के लिए सटीक है जो लिक्विडिटी के बेनिफिट के साथ निवेश करना चाहते हैं।

FAQ:-

लाइफ इंश्योरेंस के क्या फायदे हैं?

लाइफ इंश्योरेंस बीमा के 3 मुख्य फायदे इस प्रकार हैं:
दुर्भाग्यपूर्ण घटना में आपके और आपके परिवार को एक सुरक्षा जाल प्रदान करता है।
लॉन्ग टर्म सेविंग
इन्वेस्टमेंट ऑप्शन्स (निवेश योजना)

इंश्योरेंस क्यों लेना चाहिए?

पॉलिसी अवधि के दौरान व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो इस पॉलिसी में मृत्यु लाभ के रूप में नॉमिनी को बीमा राशि प्रदान की जाती है जो उसके परिवार को ज़िन्दगी गुजारने में वित्तीय सहायता प्रदान करती है।

Leave a Comment